मीरा चरित (भाग 33 से भाग 38 तक)
|| श्रीकृष्ण ||
|| मीरा चरित ||
(33)
क्रमशः से आगे..........
मीरा प्रभु का बींद स्वरूप स्मरण करते करते भाव में निमग्न हो गई ।मिथुला ने जल पात्र मुख से लगाया तो वह सचेत हुईं ।
" फिर ?आप बता रही थी कि प्रभु अक्षय तृतीया को बींद बनकर पधारे थे..........।"भोजराज ने पूछा ।
मीरा ने किचिंत लजाते हुये कहा ," जी हुकम ! मेरा और प्रभु का हस्त -मिलाप हुआ ।उनके पीताम्बर से मेरी साड़ी की गाँठ बाँधी गयी । भाँवरो में , मैं उनके अरूण मृदुल चारू चरणों पर दृष्टि लगाये उनका अनुसरण कर रही थी ।हमें महलों में पहुँचाया गया ।यह....... यह हीरकहार ... ।" उसने एक हाथ से अपने गले में पड़े हीरे के हार को दिखाया - " यह प्रभु ने मुझे पहनाया और मेरा घूँघट ऊपर उठा दिया ।"
" यह....... यह वह नहीं है , जो मैंने नज़र किया था ?" भोजराज ने सावधान होकर पुछा ।
" वह तो गिरधर गोपाल के गले में है ।" मीरा ने कहा और हार में लटकता चित्र दिखाया - "यह , इसमें प्रभु का चित्र है ।"
" मैं देख सकता हूँ इसे ?" भोजराज चकित हो उठे ।
अवश्य ।" मीरा ने हार खोल कर भोजराज की हथेली पर रख दिया ।भोजराज ने श्रद्धा से देखा ,सिर से लगाया और वापिस लौटा दिया ।" आगे क्या हुआ ?" उन्होंने जिज्ञासा की ।
" मैं प्रभु के चरण स्पर्श को जैसे ही झुकी - उन्होंने मुझे बाँहों में भर उठा लिया ।" मीरा की आँखें आनन्द से मुंद गई ।वाणी अवरूद्ध होने लगी ।......"हा म्हाँरा सर..... सर्वस्व .....म्हूँ......थारी चेरी (दासी) ।"
मीरा की अपार्थिव दृष्टि से आनन्द अश्रु बन ढलकने लगा ।ऐसा लगा जैसे आँसू - मोती की लड़िया बनकर टूट कर झड़ रहे हो ।उसे स्वयं की सुध न रही । भोजराज को मन हुआ उठकर जल पिला दें पर अपनी विवशता स्मरण कर बैठे रहे ।
कुछ क्षणों के पश्चात जब मीरा ने निमीलित दृष्टि खोली तो किंचित संकुचित होते हुए बोली ,"मैं तो बाँवरी हूँ - कोई अशोभनीय बात तो नहीं कह दी ।"
" नहीं नहीं ! आप ठाकुर जी से विवाह की बात बता रही थी कि कक्ष में पधारने पर आपने प्रणाम किया और....... ।"
" जी ।" मीरा जैसे खोये से स्वर में बोली -" वह मेरे समीप थे, वह सुगन्धित श्वास , वह देह गन्ध , इतना आनन्द मैं कैसे संभाल पाती !
प्रातःकाल सबने देखा - वह गँठजोड़ा , हथलेवे का चिन्ह , गहने , वस्त्र , चूड़ा ।चित्तौड़ से आया चूड़ा तो मैंने पहना ही नहीं - गहने , वस्त्र सब ज्यों के त्यों रखे है ।"
"क्या मैं वहाँ से आया पड़ला देख सकता हूँ ?"भोजराज बोले ।"
" अभी मंगवाती हूँ ।" मीरा ने मंगला और मिथुला को पुकारा ।" मिथुला ,थूँ जो द्वारिका शूँ आयो पड़ला कणी पेटी में है ?और चित्तौड़ शूँ पड़ला - वा ऊँचा ला दोनों तो मंगला ।"
दोंनों पेटियाँ आयी तो दासियों ने दोनों की सामग्री खोलकर अलगअलग रख दी ।
आश्चर्य से भोजराज ने देखा ।सब कुछ एक सा था - गिनती , रंग पर फिर भी चित्तौड़ के महाराणा का सारा वैभव द्वारिका से आये पड़ले के समक्ष तुच्छ था ।श्रद्धा पूर्वक भोजराज ने सबको छुआ, प्रणाम किया ।सब यथा स्थान पर रख दासियाँ चली गई तो भोजराज ने उठकर मीरा के चरणों में माथा धर दिया ।
" अरे यह , यह क्या कर रहे है आप ?" मीरा ने चौंककर कहा और पाँव पीछे हटा लिए ।
" अब आप ही मेरी गुरु है ,मुझ मतिहीन को पथ सुझाकर ठौर - ठिकाने पहुँचा देने की कृपा करें ।" गदगद कण्ठ से वह ठीक से बोल नहीं पा रहे थे , उनके नेत्रों से अश्रुओं की बूँदे मीरा के अमल धवल चरणों का अभिषेक कर रहे थे ।
क्रमशः .............
|| मीरा चरित ||
(34)
क्रमशः से आगे.................
भोजराज सजल नेत्रों से अतिशय भावुक एवं विनम्र हो मीरा के चरणों में ही बैठे उनसे मार्ग दर्शन की प्रार्थना करने लगे ।
मीरा का हाथ सहज ही भोजराज के माथे पर चला गया - " आप उठकर विराजिये ।प्रभु की अपार सामर्थ्य है ।शरणागत की लाज उन्हें ही है ।कातरता भला आपको शोभा देती है ? कृपा करके उठिये ।"
भोजराज ने अपने को सँभाला ।वे वापिस गद्दी पर जा विराजे और साफे से अपने आँसू पौंछने लगे ।मीरा ने उठकर उन्हें जल पिलाया ।
" आप मुझे कोई सरल उपाय बतायें ।पूजा-पाठ , नाचना-गाना ,मँजीरे याँ तानपुरा बजाना मेरे बस का नहीं है ।" भोजराज ने कहा ।
" यह सब आपके लिए आवश्यक भी नहीं है ।" मीरा हँस पड़ी ।" बस आप जो भी करें , प्रभु के लिए करें और उनके हुकम से करें, जैसे सेवक स्वामी की आज्ञा से अथवा उनका रूख देखकर कार्य करता है ।जो भी देखें , उसमें प्रभु के हाथ की कारीगरी देखें ।कुछ समय के अभ्यास से सारा ही कार्य उनकी पूजा हो जायेगी ।"
युद्ध भूमि में शत्रु संहार , न्यायासन पर बैठकर अपराधियों को दण्ड देना भी क्या उन्हीं के लिए है ?"
" हाँ हुकम ! मीरा ने गम्भीरता से कहा-" नाटक के पात्र मरने और मारने का अभिनय नहीं करते क्या ? उन्हीं पात्रों की भातिं आप भी समझ लीजिए कि न मैं मारता हूँ न वे मरते है , केवल मैं प्रभु की आज्ञा से उन्हें मुक्ति दिला रहा हूँ ।यह जगत तो प्रभु का रंगमंच है ।दृश्य भी वही है और द्रष्टा भी वही है ।अपने को कर्ता मानकर व्यर्थ बोझ नहीं उठायें ।कर्त्ता बनने पर तो कर्मफल भी भुगतना पड़ता है, तब क्यों न सेवक की तरह जो स्वामी चाहे वही किया जाये ।मजदूरी तो कर्ता बनने पर भी उतनी ही मिलती है , जितनी मजदूर बनने पर , पर ऐसे में स्वामी की प्रसन्नता भी प्राप्त होती है ।हाँ - एक बात अवश्य ध्यान रखने की है कि जो पात्रता आपको प्रदान की गयी है , उसके अनुसार आपके अभिनय में कमी न आने पाये ।"
मीरा ने थोड़ा रूककर फिर कहा ," क्या उचित है और क्या अनुचित ,यह बात किसी और से सुनने की आवश्यकता नहीं होती ।भीतर बैठा अन्तर्यामी ही हमें उचित अनुचित का बोध करा देता है ।उसकी बात अनसुनी करने से धीरेधीरे वह भीतर की ध्वनि धीमी पड़ती जाती है, और नित्य सुनने से और उसपर ध्यान देकर उसके अनुसार चलने पर अन्त:करण की बात स्पष्ट होती जाती है ।फिर तो कोई अड़चन नहीं रहती ।कर्तव्य - पालन ही राजा के लिए सबसे बड़ी पूजा और तपस्या है ।"
क्रमशः ...........
|| मीरा चरित ||
(35)
क्रमशः से आगे ...................
मीरा ससुराल में समय समय पर बीच में सबके चरण स्पर्श कर आती, पर कहीं अधिक देर तक न ठहर पाती ।क्योंकि इधर ठाकुर जी के भोग का समय हो जाता ।फिर सन्धया में वह जोशी जी से शास्त्र - पुराण सुनती ।
महलों में मीरा के सबसे अलग थलग रहने पर आलोचना होती , पर अगर कोई मीरा को स्वयं मिलने पधारता ,तो वह अतिशय स्नेह और अपनत्व से उनकी आवभगत करती ।
श्रावण आया ।तीज का त्योहार ।चित्तौड़गढ़ के महलों में शाम होते ही त्यौहार की हलचल आरम्भ हो गई ।सुन्दर झूला डाला गया ।पूरा परिवार एक ही स्थान पर एकत्रित हुआ ।बारी बारी से सब जोड़े से झूले पर बैठते , और सकुचाते ,लजाते एक दूसरे का नाम लेते ।
भोजराज और मीरा की भी क्रम से बारी आई ।महाराणा और बड़े लोग भोजराज का संकोच देख थोड़ा पीछे हट गये ।भाई रत्नसिंह ने आग्रह किया ," यदि आपने विलम्ब किया तो मैं उतरने नहीं दूँगा ।शीघ्र बता दीजिए भाभीसा का नाम !"
" मेड़तिया घर री थाती मीराँ आभ रो फूल ( आकाश का फूल अर्थात ऐसा पुष्प जो स्वयं में दिव्य और सुन्दर तो हो पर अप्राप्य हो ।)बस अब तो ?"
रत्नसिंह भाई के शब्दों पर विचार ही करते रह गये ।
मीरा को स्त्रियों ने घेरकर पति का नाम पूछा तो उसने मुस्कुराते ,लजाते हुए बताया -
🌿" राजा है नंदरायजी जाँको गोकुल गाँम ।
जमना तट रो बास है गिरधर प्यारो नाम ॥"🌿
" यह क्या कहा आपने ? हम तो कुँवरसा का नाम पूछ रही है ।"
" इनका नाम तो भोजराज है ।बस, अब मैं जाऊँ ? मीरा अपने महल की तरफ चल पड़ी । उसके मन में अलग सी तरंग उठ रही थी । नन्हीं नन्हीं बूँदे पड़ने लगी ।वह गुनगुनाने लगी...........
🌿हिडोंरो पड़यो कदम की डाल,
म्हाँने झोटा दे नंदलाल ॥🌿
भक्तों के श्रावण का भावरस व्यवहारिक जगत से कितना अलग होता है ।उन्हें प्रकृति की प्रत्येक क्रिया में ठाकुर का ही कोई संकेत दिखाई देता है ।दूर कहीं पपीहा बोला तो मीरा को लगा मानो वह " पिया पिया" बोल वह उसको चिढ़ा रहा हो ।"पिया" शब्द सुनते ही जैसे आकाश में ही नहीं उसके
ह्रदय में भी दामिनी लहरा गई -
🌿 पपीहरा काहे मचावत शोर ।
पिया पिया बोले जिया जरावत मोर॥
🌿 अंबवा की डार कोयलिया बोले रहि रहि बोले मोर।
नदी किनारे सारस बोल्यो मैं जाणी पिया मोर॥
🌿 मेहा बरसे बिजली चमके बादल की घनघोर ।
मीरा के प्रभु वेेग दरसदो मोहन चित्त के चोर ॥
वर्षा की फुहार में दासियों के संग मीरा भीगती महल पहुँची ।उसके ह्रदय में आज गिरधर के आने की आस सी जग रही है ।वे कक्ष में आकर अपने
प्राणाराध्य के सम्मुख बैठ गाने लगी ...................
🌿 बरसे बूँदिया सावन की ,
सावन की मनभावन की ।
🌿 सावन में उमग्यो मेरो मनवा,
भनक सुनी हरि आवन की ।
🌿 उमड़ घुमड़ चहुँ दिसि से आयो,
दामण दमके झर लावन की॥
🌿 नान्हीं नान्हीं बूँदन मेहा बरसै,
सीतल पवन सोहावन की ।
🌿 मीरा के प्रभु गिरधर नागर ,
आनँद मंगल गावन की ॥🌿
क्रमशः ...................
|| मीरा चरित ||
(36)
क्रमशः से आगे ............
श्रावण की मंगल फुहार ने प्रियतम के आगमन की सुगन्ध चारों दिशाओं में व्यापक कर दी ।मीरा को क्षण क्षण प्राणनाथ के आने का आभास होता - वह प्रत्येक आहट पर चौंक उठती ।वह गिरधर के समक्ष बैठे फिर गाने लगी .......
🌿 सुनो हो मैं हरि आवन की अवाज।
महल चढ़ चढ़ जोऊँ मेरी सजनी,
कब आवै महाराज ।
🌿 सुनो हो मैं हरि आवन की अवाज॥
दादर मोर पपइया बोलै ,
कोयल मधुरे साज ।
उमँग्यो इंद्र चहूँ दिसि बरसै,
दामणि छोड़ी लाज ॥
🌿 धरती रूप नवा-नवा धरिया,
इंद्र मिलण के काज ।
मीरा के प्रभु हरि अबिनासी,
बेग मिलो सिरताज॥🌿
भजन पूरा करके मीरा ने जैसे ही आँखें उघाड़ी , वह हर्ष से बावली हो उठी ।सम्मुख चौकी पर श्यामसुन्दर बैठे उसकी ओर देखते हुये मंद मंद मुस्कुरा रहे थे ।मीरा की पलकें जैसे झपकना भूल गई ।कुछ क्षण के लिए देह भी जड़ हो गई ।फिर हाथ बढ़ा कर चरण पर रखा यह जानने के लिए कि कहीं यह स्वप्न तो नहीं ? उसके हाथ पर एक अरूण करतल आ गया । उस स्पर्श ....... में मीरा जगत को ही भूल गई ।
" बाईसा हुकम !"मंगला ने एकदम प्रवेश किया तो स्वामिनी को यूँ किसी से बात करते ठिठक गई ।
मीरा ने पलकें उठाकर उसकी ओर देखा ।" मंगला ! आज प्रभु पधारे है ।जीमण (भोजन ) की तैयारी कर ।चौसर भी यही ले आ ।तू महाराज कुमार को भी निवेदन कर आ ।"
मीरा की हर्ष-विह्वल दशा देखकर मंगला प्रसन्न भी हुई और चकित भी ।उसने शीघ्रता से दासियों में संदेश प्रसारित कर दिया ।घड़ी भर में तो मीरा के महल में गाने - बजाने की धूम मच गई ।चौक में दासियों को नाचते देख भोजराज को आश्चर्य हुआ ।मंगला से पूछने पर वह बोली ," कुंवरसा ! आज प्रभु पधारे है ।"
भोजराज चकित से गिरधर गोपाल के कक्ष की ओर मुड़ गये ।वहां द्वार से ही मीरा की प्रेम-हर्ष-विह्वल दशा दर्शन कर वह स्तम्भित से हो गये ।मीरा किसी से हँसते हुये बात कर रही थी - " बड़ी कृपा ........की प्रभु .....आप पधारे .....मेरी तो आँखें ......पथरा गई थी...... प्रतीक्षा में ।"
भोजराज सोच रहे थे ," प्रभु आये है, अहोभाग्य ! पर हाय! मुझे क्यों नहीं दर्शन नहीं हो रहे ?"
मीरा की दृष्टि उनपर पड़ी ।" पधारिये महाराजकुमार ! देखिए , मेरे स्वामी आये है ।ये है द्वारिकाधीश , मेरे पति ।और स्वामी , यह है चित्तौड़गढ़ के महाराजकुमार ,भोजराज , मेरे सखा ।"
" मुझे तो यहाँ कोई दिखाई नहीं दे रहा ।" भोजराज ने सकुचाते हुए कहा ।
मीरा फिर हँसते हुये बोली "आप पधारे ! ये फरमा रहे है कि आपको अभी दर्शन होने में समय है ।"
भोजराज असमंजस में कुछ क्षण खड़े रहे फिर अपने शयनकक्ष में चले गये ।मीरा गाने लगी -
🌿आज तो राठौड़ीजी महलाँ रंग छायो।
🌿आज तो मेड़तणीजी के महलाँ रंग छायो।
कोटिक भानु हुवौ प्रकाश जाणे के गिरधर आया॥
🌿सुर नर मुनिजन ध्यान धरत हैं वेद पुराणन गाया
मीरा के प्रभु गिरधर नागर घर बैठयौं पिय पाया॥
क्रमशः ..................
|| मीरा चरित ||
(37)
क्रमशः से आगे...................
आज मीरा की प्रसन्नता की सीमा नहीं है ।आज उसके घर भवसागर के तारणहार पधारे है उसकी साधना - उसका जीवन सफल करने ।
श्यामसुन्दर का हाथ पकड़ कर वह उठ खड़ी हुई - "झूले पर पधारेगें आप ? आज तीज है ।"
दोनों ने हिंडोला झूला और फिर महल में लौट कर भोजन लिया ।
मीरा बार बार श्यामसुन्दर की छवि निहार बलिहारी हो जाती ।आज रँगीले राजपूत के वेश मे हैं प्रभु, केसरिया साफा , केसरिया अंगरखा, लाल किनारी की केसरिया धोती और वैसा ही दुपट्टा ।शिरोभूषण में लगा मोरपंख , कानों में हीरे के कुण्डल ,गले के कंठे में जड़ा पदमराग कौस्तुभ, मुक्ता और वैजयन्ती माल, रत्न जटित कमरबन्द , हाथों में गजमुख कंगन और सुन्दर भुजबन्द, चरणों में लंगर और हाथों में हीरे - पन्ने की अँगूठियाँ ।
और इन सबसे ऊपर वह रूप , कैसे उसका कोई वर्णन करें ! असीम को अक्षरों में कैसे बाँधे? बड़ी से बड़ी उपमा भी जहाँ छोटी पड़ जाती है । श्रुतियाँ नेति नेति कहकर चुप्पी साध लेती है,कल्पना के पंख समीप पहुँचने से पूर्व ही थककर ढीले पड़ जाते है , वह तो अपनी उपमा स्वयं ही है, इसलिए तो उनके रूप को अतुलनीय कहा है । वह रूप इतना मधुर ..........प्रियातिप्रिय.........सुवासित..... नयनाभिराम है कि क्या कहा जाये ? मीरा भी केवल इतना ही कह पाई........
🌿थाँरी छवि प्यारी लागे ,
राज राधावर महाराज ।
रतन जटित सिर पेंच कलंगी,
केशरिया सब साज ॥
🌿मोर मुकुट मकराकृत कुण्डल ,
रसिकौं रा सरताज ।
मीरा के प्रभु गिरधर नागर,
म्हाँने मिल गया ब्रजराज ॥🌿
क्रमशः ....................
|| मीरा चरित ||
(38)
क्रमशः से आगे ...................
चित्तौड़ के रनिवास में मीरा के व्यवहार को लेकर कुछ असन्तोष सा है ।पर मीरा को अवकाश कहाँ है यह सब देखने का ? वह रूप माधुरी के दर्शन से पहले ही ,वह अपूर्व रसभरी वाणी के श्रवण से पहले ही लोग पागल हो जाते हैं तो मीरा सब देख सुनकर स्वयं को संभाले हुये है, यह भी छोटी बात नहीं थी । पर वह अपने ही भाव-राज्य में रहती जहाँ व्यवहारिकता का कोई प्रवेश नहीं था ।
समय मिलने पर भोजराज कभीकभी माँ तथा बहिन उदयकुँवर (उदा ) के पास बैठते याँ फिर भाई रत्नसिंह ही स्वयं आ जाते ।पर धीरेधीरे भोजराज पर भी भक्ति का रंग चढ़ने लगा ।लोगों ने देखा कि उनके माथे पर केशर-चन्दन का तिलक और गले में तुलसी माला । रहन सहन सादा हो गया है और उन्हें सात्विक भोजन अच्छा लगता ।व्यर्थ के खेल तमाशे अब छूट गये है । कोई कुछ इस बदलाव का कारण पूछ लेता तो वह हँसकर टाल देते ।
बात महाराणा तक पहुँची तो उन्होंने पूरणमल के द्वारा दूसरे विवाह को पुछवाया ।भोजराज ने भी पिताजी को कहला भेजा ," गंगातट पर रहने वालों को नाली - पोखर का गंदा पानी पीने का मन नहीं होता ।आप अब रत्नसिंह का विवाह करवा दें , जिससे रनिवास का क्षोभ दूर हो ।"
महाराणा ने भी सोच लिया - " हमें युवराज की चिन्ता क्यों हो ? भोजराज अपने कर्तव्य में प्रमाद नहीं करते , तो ठीक है ; देखा देखी ही सही , भक्ति करने दो ।मानव जीवन सुधर जायेगा ।"
भोजराज ,कुछ मीरा के प्रति समर्पणं से और कुछ उसकी भक्ति का स्वरूप समझ कर स्वयं उसकी ढाल बन गये ।उदा अगर मीरा की शिकायत ले पहुँची , तो भोजराज बहन को समझाते हुये बोले ," भक्तों को अपने भगवान के अतिरिक्त कहीं कुछ दिखाई नहीं देता - वही उनके सगे है ।और उसी तरह भगवान भी भक्तों के सामने दुनिया भूल जाते है ।भक्तों का बुरा करने और सोचने पर यह न हो कि हम भगवान को भी नाराज़ कर दें ।इसलिए मैं तो कहता हूँ कि जो हो रहा है होने दें ।और बाईसा ! लोग तो भक्तों के दर्शन करने के लिए कितनी दूर दूर दौड़े फिरते है ।अपने तो घर में ही गंगा आ गई और क्या चाहिए हमें ?"
विवाह के छः मास पश्चात चित्तौड़ समाचार आया कि मेड़ता में मीरा की माँ वीरकुवंरी जी का देहांत हो गया है ।सुनकर मीरा की आँखें भर आई - " मेरे सुख के लिए कितनी चिन्तित रहती थी ।इतनी भोली और सरल कि यह जानते हुये भी कि बेटी जो कर रही है , उचित ही है, फिर भी दूसरों के कहने पर मुझे समझाने चली आती ।भाबू! आपकी आत्मा को शांति मिले, भगवान मंगल करे ।"
स्नान, आचमन कर उन्होंने पातक उतारा और ठाकुर जी की सेवा में प्रवृत्त हुईं ।रनिवास में भी सब हैरान तो हुये पर मीरा ने अर्ज किया ,"प्रभु की इच्छा से माँ का धरती पर इतने दिन ही अन्न जल बदा था ।जाना तो सभी को है आगे कि पीछे ।जो चले गये ,उनकी क्या चिन्ता करे ।अपनी ही संवार ले तो बहुत है ।"
गणगौर का तयौहार आया ।प्रत्येक त्यौहार पर मीरा का विरह बढ़ जाता, फिर कहीं ह्रदय में प्राणधन के आने की उमंग भी हिल्लोर भरने लगती ।
मीरा मंगल समय ठाकुर को उठाते अपने मन के भाव गीत में भर गाने लगी..........
🌿जागो वंशीवारे लालना जागो मेरे प्यारे ।
उठो लालजी भोर भयो है सुर नर ठाड़े द्वारे।
गोपी दही मथत सुनियत है कंगना के झंकारे॥
🌿प्यारे दरसन दीज्यो आय,
तुम बिन रह्यो न जाय॥
🌿जल बिन कमल चंद बिन रजनी,
ऐसे तुम देख्याँ बिन सजनी ।
आकुल ब्याकुल फिरूँ रैन दिन,
बिरह कलेजो खाय ॥
🌿दिवस न भूख नींद नहिं रैना,
मुखसूँ कथत न आवै बैना ।
कहा कहूँ कछु कहत न आवै,
मिलकर तपत बुझाय ॥
🌿क्यूँ तरसावो अंतरजामी ,
आय मिलो किरपा कर स्वामी ।
मीरा दासी जनम जनम की ,
पड़ी तुम्हारे पाय ॥🌿
क्रमशः ...................
🙏🏼🌹 राधे राधे 🌹🙏🏼
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✍🏽 WhatsApp या Facebook पर मीरा चरित का यह जो प्रसंग आता है, भाग 1 से लेकर भाग 123 तक, यह संक्षेप में है। जो मुख्य रूप से पुस्तक से लेकर लिखा गया है। लेकिन पुस्तक में और विस्तार से लिखा हुआ है और भी बहुत सारे प्रसंग पुस्तक में आपको मिलेंगे, जो कि बहुत ही रोचक है, भावुक कर देने वाला प्रसंग पुस्तक में आपको मिलेंगे। इसलिए निवेदन है कि मीरा चरित पुस्तक जरूर पढ़ें। और यदि आप पुस्तक मंगवाना चाहते हैं तो आप इस पते पर सम्पर्क कर सकते हैं।
श्री राधे...